अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 2 की मौत

PHOTO: Twitter@ANI

प्रभु ने कानपुर रेल दुर्घटना की जांच के आदेश दिए

उत्तर प्रदेश में कानपुर के पास बुधवार तड़के एक बार फिर रेल हादसा हो गया। कानपुर देहात के रूरा स्टेशन के पास सुबह 5.20 बजे अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतर गई। इस हादसे में 30 लोगों के घायल होने की सूचना है, जबकि 2 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। इस दुर्घटना में आठ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। रेलवे की ओर से बचाव दल भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई है।

जांच के आदेश

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार तड़के उत्तर प्रदेश में अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच के आदेश दिए। प्रभु ने ट्वीट कर कहा, 'नपुर के पास अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मद्देनजर स्थिति पर निजी तौर पर निगरानी रख रहा हूं।' उन्होंने कहा, "दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए व्यापक जांच की जाएगी।'

खफा मायावती ने भाजपा व मोदी से कहा, शुक्रिया!

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी में बसपा के खाते में जमा 104 करोड़ रुपये और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती के भाई आनंद के खाते में जमा 1.43 करोड़ रुपये के खुलासे से नाराज मायावती ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। साथ ही भाजपा और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि उप्र विधानसभा चुनाव से पहले नोटबंदी जैसे कुछ और ऐसे फैसले ले लिए जाएं। बसपा के लिए इससे अच्छी कोई और बात नहीं होगी।

मोदी के खिलाफ दिल्ली कांग्रेस ने छेड़ा 'भंडाफोड़' अभियान

कांग्रेस की दिल्ली इकाई अगले दो दिनों तक 'भंडाफोड़' अभियान के साथ राष्ट्रीय राजधानी की जनता के बीच जाएगी, जिसमें पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भ्रष्टाचार की कथित स्वीकारोक्ति का खुलासा करेगी। कांग्रेस के अनुसार, मोदी ने गुजारत का मुख्यमंत्री रहते हुए रिश्वत लेने की बात स्वीकार की है। चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर अभियान की शुरुआत करते हुए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति (डीपीसीसी) के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि मोदी कहते हैं कि 'ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा', लेकिन अब उन पर आदित्य बिरला समूह और सहारा समूह से 65 करोड़ रुपये का रिश्वत स्वीकार करने का आरोप है।

राहुल ने नोटबंदी को विफल बताया

केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के मुद्दे पर कई विपक्षी पार्टियों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि लोगों को हो रही परेशानी की वह जिम्मेदारी लें। विपक्षी पार्टियों ने मांग की कि अगर 50 दिनों की समय सीमा के अंदर नकदी की समस्या नहीं सुधरती है, तो प्रधानमंत्री इस्तीफा दें। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आम आदमी को लगातार हो रही दिक्कतों के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया, जबकि तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा कि हालात सुधारने के लिए उन्होंने खुद 30 दिसंबर तक की समय सीमा दी है और अगर इस दौरान नकदी की समस्या में सुधार नहीं हुआ, तो उन्हें इस्तीफा देना होगा।

बजट में पर्यटन और कौशल विकास पर हो विशेष ध्यान : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट तैयार करने में नवोन्वेषी रुख अपनाने और कौशल विकास व पर्यटन पर विशेष ध्यान देने आह्वान किया। वह मंगलवार को अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ पहली बैठक को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन नीति आयोग ने किया था। 

'इकोनोमिक पॉलिसी-द रोड अहेड' यानी आर्थिक नीति : आगे का रास्ता सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की वास्तविक अर्थव्यवस्था पर बजट का महत्वपूर्ण प्रभाव है और वह चाहते हैं कि इस अधिक महत्व देने के लिए हर साल परिश्रम किया जाए। 

विपक्ष एकजुट, लेकिन कुछ दलों के सामने स्थानीय बाध्यताएं : राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि सभी विपक्षी पार्टियां नोटबंदी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट हैं। राहुल ने यहां एक सर्वदलीय संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नोटबंदी और मोदी के भ्रष्टाचार के खिलाफ सभी विपक्षी दल एकजुट हैं, लेकिन सभी दलों के सामने कुछ स्थानीय बाध्यताएं भी हैं और वह इसका सम्मान करते हैं।

शारजाह में भारतीय दुकानदार की हत्या, हत्यारा फरार

शारजाह में एक भारतीय की उसके दुकान के बाहर मंगलवार को चाकू मारकर हत्या कर दी गई। खलीज टाइम्स के मुताबिक, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मेसैलून इलाके के मजेस्टिक सुपरमार्केट में केरल निवासी मोहम्मद अली (52) को खून से लथपथ पाया गया। उनके शरीर पर घाव के कई निशान मिले। पड़ोस की दुकान में काम करने वाले एक कसाई ने शव के बारे में पुलिस को जानकारी दी।

ट्रंप टावर में संदिग्ध पैकेट के बाद इमारत खाली कराई

ट्रंप टावर में एक संदिग्ध पैकेट मिलने के बाद पुलिस ने टावर को खाली कराने के आदेश दे दिए। हालांकि, पैकेट में बच्चों के खिलौने मिलने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का निवास स्थान और कार्यालय इसी इमारत में हैं। हालांकि, इस समय ट्रंप फ्लोरिडा में छुट्टियां बिता रहे हैं।

कलमाड़ी, चौटाला बने आईओए के अजीवन मानद अध्यक्ष

राष्ट्रमंडल खेल-2010 में भ्रष्टाचार के आरोपी सुरेश कलमाड़ी और भंग हो चुकी भारतीय एमैच्योर मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) के अध्यक्ष रह चुके अभय सिंह चौटाला को मंगलवार को सर्वसम्मति से भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) का आजीवन मानद अध्यक्ष चुन लिया गया। यह फैसला आईओए की वार्षिक आम बैठक में लिया गया। हालांकि खेल मंत्रालय ने कलमाड़ी और चौटाला की नियुक्तियों पर हैरानी जताई है। खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि कलमाड़ी और चौटाला को अजीवन मानद अध्यक्ष बनाए जाने से सरकार हैरान है।

महिला फुटबाल : अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का विजयी आगाज

भारतीय महिला फुटबाल टीम ने मंगलवार को सैफ चैम्पियनशिप के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 5-1 के बड़े अंतर से करारी मात देते हुए टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया। कंचनजंगा स्टेडियम में हुए मैच में कमला देवी ने तीसरे मिनट में ही पहला गोल करते हुए भारत को बढ़त दिला दी। इतनी जल्दी मिली बढ़त ने भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा दिया। मैच के 30वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर वर्ष की सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी सस्मिता मलिक ने गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया।

कमेंट्स लिखें