विराट ने पूरे किए टेस्ट करियर में 4 हजार रन

PHOTO: Twitter@BCCI

अब कहीं नहीं चलेंगे 500 के नोट, सिर्फ बैंक में होंगे जमा

नोटबंदी के फैसले के एक महीने से ज्यादा बीत चुके हैं। इसके बाद सरकार ने 500 के नोट को चलाने की जो छूट दे रखी थी उसे भी अब समाप्त कर दिया गया है। ये नोट आज से कहीं नहीं चलेंगे। इसे सिर्फ बैंक में ही जमा कराया जा सकता है। हालांकि पहले इस जगहों पर 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक चलने थे लेकिन सरकार ने फिर इसे घटाकर 9 दिसंबर कर दिया गया था। 

अगस्ता डील: पूर्व एयरफोर्स चीफ गिरफ्तार

केंद्र में यूपीए शासनकाल के दौरान हुए 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता हेलीकॉप्टर डील में कथित घूसखोरी के मामले में सीबीआई ने पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार को अदालत में इन तीनों को पेश किया जाएगा। 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद में 450 करोड़ रुपये की घूसखोरी से जुड़े इस मामले में एसपी त्यागी के रिश्तेदार संजीव त्यागी और वकील गौतम खेतान की भी गिरफ्तारी हुई है।

अब आएंगे प्लास्ट‍िक के नोट!

नोटबंदी पर जारी सियासी घमासान के बीच सरकार अब प्लास्ट‍िक के नोट लाने की तैयारी में है। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शुक्रवार को संसद में इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब प्लास्ट‍िक की करेंसी छापी जाएगी, इसके लिए कच्चा माल खरीदा जा है। भारतीय रिजर्व बैंक काफी समय से प्लास्ट‍िक करेंसी लॉन्च करने की योजना बना रहा है। फरवरी 2014 में सरकार ने संसद को जानकारी दी थी कि 10 रुपये वाले एक अरब प्लास्ट‍िक नोट छापे जाएंगे और इनके फील्ड ट्रायल के लिए 5 शहर चुने गए हैं. ये शहर थे कोच्च‍ि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर। 

साउथ कोरियाई प्रेसिडेंट के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास

दक्षिण कोरिया की प्रेसिडेंट पार्क गुन हे के खिलाफ संसद में महाभियोग चलाने का प्रस्ताव पास कर दिया गया है। अगर इस प्रस्ताव को संवैधानिक अदालत से भी मंजूरी मिल जाती है, तो गुन हे को प्रेसिंडेट का पद छोड़ना होगा। गुन हे और उनके करीबियों पर करीब 500 करोड़ रुपए के करप्शन का चार्ज है। एक महीने से भी ज्यादा समय से उनके खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

विराट ने पूरे किए टेस्ट करियर में 4 हजार रन

चौथे टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए हैं। मुरली विजय (114) और विराट कोहली (43) क्रीज पर हैं। कप्तान विराट कोहली ने जैसे ही 35 रन बनाए वे 2016 में 1 हजार टेस्ट रन बनाने वाले बैट्समैन बन गए इसके साथ ही विराट ने टेस्ट करियर में अपने 4 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वहीं मुरली विजय ने 231 बॉल पर अपने करियर की 8वीं सेन्चुरी लगाई है।

कमेंट्स लिखें