लोकसभा में आयकर संशोधन विधेयक पारित

फोटो: Facebook

नगर निकाय चुनावों में जीत 'नोटबंदी पर जनादेश' : भाजपा

महाराष्ट्र के नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत को 'नोटबंदी के लिए जनादेश' करार देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी पार्टियों को अब देश की जनता का मिजाज समझ लेना चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी स्थित भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, 'महाराष्ट्र तथा गुजरात निकाय चुनाव में भाजपा ने भारी जीत दर्ज की है। चुनाव परिणाम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के कदम का विरोध करने वालों को आईना दिखा दिया है।' 

लोकसभा में आयकर संशोधन विधेयक पारित

संसद के निचले सदन लोकसभा में मंगलवार को कराधान कानून (द्वितीय संशोधन) विधेयक पारित हो गया, जो आयकर अधिनियम 1961 तथा वित्तीय अधिनियम, 2016 में संशोधन करता है। विधेयक को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पेश किया, जिसे नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बीच ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।

ममता ने धरने पर बैठने की चेतावनी दी

नोटबंदी के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमला और तेज करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को चेतावनी दी कि वह मोदी के आवास के बाहर धरने पर बैठेंगी। ममता ने साथ ही मोदी को राजनीति से खदेड़ने का संकल्प लेते हुए कहा कि 'मोदी जैसे तानाशाह' की राजनीति में कोई जगह नहीं है। नोटबंदी के खिलाफ यहां एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए ममता ने कहा, "मैं सभी से एक अपील करती हूं कि आप यह संकल्प लें कि चाहे मैं जिंदा रहूं या मर जाऊं, लेकिन आप (मोदी) को राजनीति से बाहर खदेड़ देंगे। मोदी बाबू राजनीति में आप जैसे तानाशाह की कोई जगह नहीं है। यह एक लोकतांत्रिक देश है।" ममता ने 'तानाशाही नहीं चलेगी' जैसे नारे लगाए और मोदी से नोटबंदी का फैसला वापस लेने की मांग की।

जम्मू एवं कश्मीर में सैन्य शिविर पर हमला

जम्मू एवं कश्मीर के सैन्य शिविर में मंगलवार को हथियारों से लैस आतंकवादियों के एक समूह ने हमला कर दिया। पुलिस का कहना है कि सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच भारी गोलीबारी जारी है। इस हमले में एक एक जवान शहीद हो गया, जबकि 2 जवानों के घायल होने की खबर है। पुलिस के मुताबिक, "भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने जम्मू के नगरोटा क्षेत्र में आज (मंगलवार) 166 फील्ड रेजिमेंट शिविर पर हमला कर दिया।" सेना की 16वीं कोर के मुख्यालय के पास नगरोटा में फील्ड रेजिमेंट शिविर स्थित है।

काले धन पर नई योजना : 75 फीसदी जुर्माना, सरचार्ज

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अघोषित आय या निवेश या बैंकों में जमा नकदी पर 60 फीसदी कर लगाने को लेकर आयकर नियमों में संशोधन के लिए सोमवार को लोकसभा में एक विधेयक पेश किया। कराधान कानून (द्वितीय संशोधन) विधेयक, 2016 के तहत घोषणाकर्ता को 60 फीसदी कर चुकाने के बाद कर का 25 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज (आय का 15 फीसदी) चुकाना होगा, जिसका अर्थ है कि कुल लगभग 75 फीसदी कर चुकाना होगा। संशोधित कानून कर मूल्यांकन अधिकारी को कुल कर का 10 फीसदी तक अधिक जुर्माना लगाने की शक्ति प्रदान करता है, इस प्रकार अघोषित आय पर कुल कर 82.5 फीसदी (75 फीसदी तथा इस राशि का 10 फीसदी) तक पहुंच जाता है। इस राशि पर किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

बैंक से 24 हजार से ज्यादा निकाल सकेंगे कैश

नोटबंदी के फैसले के बाद कैश की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोमवार को आरबीआई ने एक बड़ी राहत देते हुए बैंकों से निकासी की सीमा बढ़ा दी। आरबीआई के ताजा फैसले के मुताबिक अब लोग हफ्ते में बैंकों से चेक के जरिए 24,000 रुपये से ज्यादा निकाल सकेंगे। हालांकि 24,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लोगों को 2000 और 500 के नोट मिलेंगे। नोटबंदी के ऐलान के बाद लोग पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराने में जुटे हुए हैं। आरबीआई ने इस बीच बैंकों में जमा कराए और बदले गए पुराने नोटों का आंकड़ा सोमवार को जारी किया। इसके मुताबिक 10 नवंबर से 27 नवंबर के बीच देशभर में लोगों ने 8 लाख 45 हजार करोड़ रुपये जमा कराए या पुराने नोट बदले।

ब्राजीली फुटबॉल टीम को ले जा रहा विमान क्रैश, 75 की मौत

ब्राजील के केपोकोएंसी फुटबॉल क्लब टीम को ले जा रहा विमान कोलंबिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें सवार 81 लोगों में से 75 के मरने की आशंका है। मीडिया ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। आरटी न्यूज के मुताबिक, पुलिस महानिदेशक जोस असेवेडो ओसा ने कहा कि 75 लोगों की सोमवार को हुए हादसे में मौत हो गई, छह लोग बचे हैं। ओसा के अनुसार मंगलवार को तलाशी अभियान निलंबित कर दिया गया क्योंकि कोई और वहां जीवित नहीं बचा था। नागरिक उड्डयन अधिकारी ने कहा कि ज्यादा मौतों की संख्या से इनकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने छह लोगों के बचने की पुष्टि की।

ब्राजील की फुटबाल टीम को ले जा रहा विमान क्रैश

कोलंबिया में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस विमान में ब्राजील की केपेकोएंसी फुटबाल टीम सवार थी। 'आरटी न्यूज' के मुताबिक, इस विमान में 72 लोग सवार थे। टीम के खिलाड़ी कोपा सुडामेरिकाना का फाइनल मैच खेलने जा रहे थे। दुर्घटना में 10 लोग घायल हुए हैं। 'मी ओरिएंटे' के मुताबिक, विमान ला यूनियन में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

मुशर्रफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

पूर्व बलूच राष्ट्रवादी नेता नवाब अकबर बुगती की कथित हत्या से संबंधित एक मामले में पाकिस्तान की एक प्रांतीय अदालत ने सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। समाचार पत्र 'डॉन' के अनुसार, बलूचिस्तान उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने आतंकवाद रोधी अदालत द्वारा पूर्व राष्ट्रपति को बरी किए जाने को चुनौती देने वाली एक पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया। न्यायमूर्ति जमाल मोखल और न्यायमूर्ति जहीरुद्दीन कक्कर ने दिवंगत अकबर बुगती के पुत्र नवाबजादा जमील बुगती की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई की। पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ की ओर से अदालत में पेश वकील अख्तर शाह ने तर्क दिया कि यद्यपि उनके मुवक्किल अदालत का सम्मान करते हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से वह अदालत में उपस्थित नहीं हो सकते हैं।

अमेरिकी विश्वविद्यालय के परिसर में चाकू से हमला, 9 घायल

अमेरिका के ओहायो के विश्वविद्यालय में कार से रौंदने और चाकू से गोदने की घटना में 9 लोग घायल हो गए जबकि पुलिस ने हमलावर को मार गिराया है। पुलिस का कहना है कि एक संदिग्ध ने सोमवार दोपहर ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में लोगों के एक समूह पर चढ़ा दी। इसके तुरंत बाद हमलावर कार से निकाल और चाकू से वहां खड़े लोगों पर हमला करता चला गया। एनबीसी न्यूज के मुताबिक, शुरुआत में इस घटना को गोलीबारी की घटना बताया गया लेकिन संदिग्ध ने किसी को भी गोली नहीं मारी। 

मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्लैंंड को 8 विकेट से हराया

{"error":{"code":2,"message":"file_get_contents(): https:\/\/ wrapper is disabled in the server configuration by allow_url_fopen=0","file":"\/home\/indiawave\/public_html\/includes\/common-functions.inc.php","line":10}}{"error":{"code":2,"message":"file_get_contents(https:\/\/api.twitter.com\/1\/statuses\/oembed.json?url=https%3A%2F%2Ftwitter.com%2FBCCI%2Fstatus%2F803537863207960577): failed to open stream: no suitable wrapper could be found","file":"\/home\/indiawave\/public_html\/includes\/common-functions.inc.php","line":10}}

निचले क्रम का प्रदर्शन भारत के लिए महत्वपूर्ण : जडेजा

इंग्लैंड के साथ पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच में 90 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने कहा है कि निचले क्रम का प्रदर्शन टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। भारतीय निचले क्रम ने इस मैच में बल्ले से शानदार योगदान देते हुए मेजबानों को पहली पारी में 417 के स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 283 रनों के जवाब में भारत ने 204 रनों पर ही अपने छह विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन (71) और जयंत यादव (55) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 400 के पार पहुंचाय। जडेजा ने इस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बनाया। 

कमेंट्स लिखें